Health : विटामिन डी की कमी के सीधे लक्षण दिखते है स्किन पर,न करें

Health
Health

Health : सर्दियों में धूप की कमी की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी ज्यादा देखी जाती है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और अलग-अलग प्रकार के एलर्जी और इंफेक्शन होने लगते हैं।

ऐसी स्थिति में आप विटामिन डी की कमी के सीधे लक्षण अपनी स्किन पर देख सकते हैं। ये इतना स्पष्ट होता है कि त्वचा पर सीधे आप इसे देख सकते हैं। हालांकि, इन लक्षणों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। तो, जानते हैं ये लक्षण कौन से हैं जो स्किन में सीधेतौर पर नजर आते हैं।

Read More:Health : हाई यूरिक में बेहद फायदेमंद है हरड़ का सेवन,चुटकियों में पिघला देगा प्यूरिन की पथरियों को

Health : विटामिन डी की कमी के लक्षण-Vitamin d deficiency symptoms in skin

1. अचानक से रैशेज या चक्कते निकल आना

Health : विटामिन डी की कमी से आपके शरीर में कुछ गंभीर लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे कि त्वचा पर अचानक से चक्कते होना या  फिर रैशेज होना। असल में ये एक्जिमा की वजह से हो सकता है जिसमें कि विटामिन डी की वजह से त्वचा पर रैशेज नजर आते हैं। ये असल में इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से होता है। ऐसे में ये लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Read More:Health : गंभीर रोगों से बचाता है छ्त्तीसगढ़ का प्रसिद्ध साग,जोड़ों के दर्द और यूरिक एसिड में है बेहद कारगर

2. त्वचा पर नजर आ सकते हैं सोरायसिस के लक्षण

Health : विटामिन डी की कमी त्वचा में सोरायसिस को ट्रिगर कर सकती है। विटामिन डी अपने अवशोषण, मेटाबोलिज्म और गतिविधि के लिए त्वचा से अभिन्न रूप से जुड़ा होता है। यह त्वचा में सेलुलर प्रसार और एपोप्टोसिस से लेकर बाधा रखरखाव और इम्यून फंक्शन तक कई शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है। ऐसे में जब विटामिन डी की कमी होती है तो सोरायसिस के लक्षण जैसे लाल पपड़ीदार स्किन, रेशैज और खुजली जैसी चीजें सामने आती हैं।

3. डर्मेटाइटिस के लक्षण

Health : विटामिन डी की कमी से डर्मेटाइटिस की समस्या होती है जिसमें कि शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे कि त्वचा की परतों का बाहर आना। साथ ही स्किन में जलन और खुजली। इतना ही नहीं रैशेज और पपड़ीदार स्किन की समस्या भी आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। तो, अगर आपकी स्किन में ये लक्षण नजर आए तो नजरअंदाज न करें क्योंकि ये डर्मेटाइटिस के लक्षण हैं।

Related Articles

Back to top button