Health : काजू-बादाम भी फेल है इस सब्जी के बीज के आगे,दूध के साथ लेने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचाव में है बेहद मददगार

Health
Health

Health : कद्दू के बीज के प्रति 100 ग्राम में 574 कैलोरी एनर्जी, 49 ग्राम फैट, 6.6 ग्राम फाइबर और 30 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा इस बीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जिसका सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ कई बीमारियों से बचा सकता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट होती है जो सेहत के लिए अच्छा है। लेकिन, आज हम जानेंगे कि कद्दू के बीजों को दूध में पकाकर खाने से (milk with pumpkin seed benefits for health) क्या फायद मिलते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दूध और कद्दू के बीज के फायदे-Pumpkin seeds with milk benefits

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद

Health : कद्दू के बीज को जब आप दूध के साथ लेते हैं तो ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक प्रदान करता है जो कि हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। ये पोषक तत्व सामूहिक रूप से स्वस्थ हड्डियों के विकास, मजबूती और रखरखाव का समर्थन करते हैं, जिससे कद्दू के बीज का दूध हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचाव में मददगार हो जाता है। जैसे जोड़ों के दर्द और घुटने में सूजन।

Health
Health

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

Health : कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के स्वास्थ्य, कोशिका सुरक्षा और संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार हैं।

3. कैल्शियम की कमी को दूर करता है

Health : कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए अच्छा है। यह देखा गया है कि जिन लोगों के आहार में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है उनकी हड्डियों में खनिजों का घनत्व अधिक होता है। इससे हड्डी टूटने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे खतरों से बचने में मदद मिलती है। मैग्नीशियम के निम्न स्तर को भी बढ़ती सूजन से जोड़ा गया है। मैग्नीशियम की कमी का एक और दुष्प्रभाव यह है कि खून में कैल्शियम का स्तर भी कम हो जाता है। प्रत्येक 100 ग्राम कद्दू के बीज में 262 मिलीग्राम तक मैग्नीशियम होता है। इस प्रकार से ये हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button