Good News : घर के सामने खूटा ठोक कर करे इस नस्ल की गाय का पालन, 50 से 80 लीटर देती है दूध, कम समय में बना देगी मालामाल

Good News : घर के सामने खूटा ठोक कर करे इस नस्ल की गाय का पालन, 50 से 80 लीटर देती है दूध, कम समय में बना देगी मालामाल इस समय हमारे देश डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। आपको बात दे ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है। हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 से 80 लीटर तक दूध देती है।

अगर आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है।

Read More : Good News : बेरोजगारों के लिये आ रही अच्छी खबर, 30 को मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता का करेंगे अंतरण

Good News : आपको बता दे गिर नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी होता है। आइये जानते है गिर गाय की नस्ल कैसी होती है। आप गिर गाय की नस्ल का कैसे पालन कर सकते है। गिर गाय आपको भी कम समय में मालामाल बना सकती है।

जानिये गिर गाय की खासियत के बारे में

  1. गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता है।
  2. गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है।
  3. गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है।
  4. गिर नस्ल की गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है।
  5. मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है।
  6. नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है।
  7. गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है।

जाने इस गाय के चारे के बारे में

आपको बता दे गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। आप डेरी फार्मिंग करके भी मालामाल बन सकते है।

 

Related Articles

Back to top button