Good News : सरकार बुजुर्गों को देने जा रही बड़ा तोहफा,हर महीने मिलेगी 3000 की पेंशन,CM ने किया ऐलान

 Good News : हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार बुजुर्गों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. CM खट्टर ने ऐलान किया है कि बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन अब 3,000 रुपये प्रति माह होगी. जल्द ही यह फैसला लागू हो जाएगा. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में खट्टर ने पेंशन की राशि तो बढ़ेगी ही. साथ ही 60 साल से उपर के बुजुर्गों को पेंशन के लिए भटकना भी नहीं पड़ेगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य के ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जो 60 साल से उपर की आयु के हैं, उन्हें पेंशन के एप्लीकेशन के लिए परेशान नहीं होना होगा. बल्कि अब उनके परिवार पहचान पत्र के माध्यम से खुद ही पेंशन शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाकर 3000 रुपये प्रतिमाह करने का वादा किया था. विपक्षी दल लगातार इस मामले पर खट्टर सरकार को घेरते रहे हैं.

Read More:Coaching Hub : 8 महीने में 22 Suicide, डॉक्टर और इंजीनियर बनाने की फैक्ट्री ले रही जान

अभी कितनी मिलती थी पेंशन?
आपको बता दें कि वर्तमान में हरियाणा में ‘वृद्धावस्था सम्मान भत्ता’ के रूप में 60 साल से उपर के बुजुर्गों को हर महीने 2,750 रुपये पेंशन दी जाती है. आपको बता दें कि हरियाणा में बुजुर्गों के अलावा विधवा व बेसहारा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित बच्चों के लिए पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा पेंशन और किन्नरों को पेंशन दी जाती है.

Read More:Good News : बच्चों के नाम खुलवाएं खाता, मिलने जा रहा 32 लाख रुपये, जानें कैसे?

कुवांरों को भी मिल सकती है पेंशन
हरियाणा में कुंवारों की भी किस्मत खुल सकती है. राज्य सरकार कुंवारा पेंशन योजना शुरू करने की तैयारी कर रही है. कुछ वक्त पहले खुद CM मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने इसका ऐलान किया था. करनाल में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम खट्टर ने कहा था कि राज्य के ऐसे लोग जिनकी उम्र 45 साल से लेकर 60 साल के बीच है और अविवाहित हैं, उन्हें पेंशन मिलेगी. इस योजना का लाभ अविवाहित महिला और पुरुष दोनों को मिलेगा.

Related Articles

Back to top button