Free LPG Cylinder : लाखों परिवारों के लिए के लिए खुशखबरी,होली पर सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर

Free LPG Cylinder
Free LPG Cylinder

Free LPG Cylinder : होली के मौके पर करोड़ों लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलने वाला है। दरअसल, नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग साल में 2 बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है। बीते नवंबर महीने में दिवाली के मौके पर फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे। अब होली में भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा मिलेगा।

करना होगा ये काम
Free LPG Cylinder : उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा। बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।

Read More:JEE NEET स्टूडेंट्स के लिए बड़ी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत,Free Coaching के साथ मिलेगी स्कॉलरशिप

9 करोड़ से ज्यादा 
Free LPG Cylinder : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपये की थी, जिसे पिछले साल ही अतिरिक्त 100 रुपये बढ़ाया गया। इस तरह 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। हाल ही में सरकार ने इसको मंजूरी दी है। बता दें कि लाभार्थी वर्ग को यह सब्सिडी साल में 12 एलपीजी सिलेंडर के लिए मिलती है।

free LPG Cylinder
free LPG Cylinder

Read More:Free Bijali Bill : सरकार प्रतिमाह देने जा रही मुफ्त बिजली, जानें और क्या है खास

100 रुपये की राहत
Free LPG Cylinder : हाल ही में सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। इससे पहले, पिछले साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। बता दें कि पिछले साल वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी गई। 75 लाख

Related Articles

Back to top button