DA Hike : इस बार केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली होगी दुगनी रोशन,DA में इजाफे का मिल सकता है लाभ

DA Hike : इस बार की दिवाली (Diwali) केंद्रीय कर्मचारियों के लिए और भी रोशन हो सकती है और रोशनी के इस पर्व पर उनकी सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिल सकता है. दरअसल, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का तोहफा दे सकती है. पहले दशहरे तक इसके ऐलान की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन अब रिपोर्ट्स के जरिए जो अपडेट मिल रहे हैं, उनके मुताबिक सरकार दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है.

बढ़कर 46% हो जाएगा महंगाई भत्ता!
DA Hike : नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) अगर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा (4% DA Hike) करती है, तो फिर ये वर्तमान के 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा. DA में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा. हालांकि, कर्मचारियों के DA में इजाफे को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई बयान या टिप्पणी नहीं आई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों को पूरी उम्मीद है कि इस दिवाली सरकार दूसरे डीए हाइक को लेकर ऐलान कर सकती है.

Read More:DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर,खाते में आएंगे 56800 तक रुपए, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला,2016 से होगा DA-वेतनमान का भुगतान

साल में दो बार होता है DA में संशोधन
DA Hike : गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में सरकार साल में दो बार संशोधन करती है. जिसका लाभ उन्हें पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है. साल 2023 के लिए सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च, 2023 DA Hike का ऐलान किया था और इसके बाद बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से मिल रहा है. तब केंद्र ने कर्मचारियों मिलने वाले 38 फीसदी डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था. अब अगर दिवाली पर सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है, तो फिर कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा.

महंगाई के आधार पर होता है फैसला
कर्मचारी लगातार 4 फीसदी DA Hike की मांग कर रहे हैं और मीडिया रिपोर्ट्स में भी महंगाई भत्ते में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. डीए कर्मचारियों की सैलरी का अहम पार्ट होता है और इसमें इजाफे का सीधा असर कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी पर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका निर्धारिण कैसे किया जाता है? तो बता दें कि महंगाई दर (Inflation Rate) को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी का फैसला करती है. महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद.

Read More:Good News : पेंशनरों को राज्य सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,बढ़ाई गई पेंशन की राशि, इन पेंशनरों के खाते में आएंगे 15000

DA Hike : इसके लिए मानक के तौर पर सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) के आंकड़ों को देखा जाता है. जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था. एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा था. इससे पहले जून 2023 में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था. हालांकि, अगस्त की बात करें तो 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और ये 139.2 फीसदी पर आ गया है. हालांकि, अभी भी ये मई-जून महीने की तुलना में बहुत ज्यादा है. ऐसे में ये भी हो सकता है कि 4 की जगह सरकार 3 फीसदी हाइक दे, यानी महंगाई भत्ता 42 से 45 फीसदी हो जाए.

ऐसे समझें सैलरी और DA का कैलकुलेशन
DA Hike : अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो फिर 18,000 रुपये बेसिक-पे पाने वाले कर्मचारी का महंगाई भत्ता 7,560 रुपये से बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगा. यानी उसके वेतन में सीधे 540 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. वहीं अगर 4 फीसदी के इजाफे के आधार पर इसे देखें तो फिर महंगाई भत्ता 8,280 रुपये होगा और सैलरी में 690 रुपये बढ़ जाएंगे. वहीं अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पर 45 फीसदी के हिसाब से DA 23,898 रुपये की जगह 25,605 रुपये होगा. जबकि, 46 फीसदी के हिसाब से ये 27,554 रुपये बनेगा.

Related Articles

Back to top button