DA Hike:सरकारी कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा,महंगाई भत्ते में हुई 4 फीसदी बढ़ोतरी

DA Hike
DA Hike

DA Hike: नए साल से पहले जम्मू कश्मीर और पंजाब के लाखों सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल गया है। एक तरफ जम्मू प्रशासन ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है, वही दूसरी तरफ पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है, ऐसे में नए साल से कर्मचारियों के खाते में सैलरी में उछाल देखने को मिलेगा।इधर, नए साल में लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते की दरों में भी एक बार फिर संशोधन होने की संभावना है।

जम्मू कर्मचारियों का 4% डीए बढ़ा, बढ़कर हुआ 46%

DA Hike: हाल ही में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की है। इस संबंध में वित्त विभाग के प्रधान सचिव संतोष डी वैद्य द्वारा आदेश भी जारी किए जा चुके है।इसके तहत अब सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई 2023 से 42% की जगह अब 46% डीए मिलेगा और यह डीए मूल वेतन यानी बेसिक पे पर दिया जाएगा।चुंकी डीए की नई दरें जुलाई से लागू होंगी, ऐसे में 5 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।इसका लाभ पेंशनरों को भी मिलेगा, दिसंबर से पेंशन बढ़कर आएगी।

Read More:Honda Activa का धांसू ऑफर,अपना बनाये मात्र 3 हजार में

5 महीने के एरियर का भी होगा भुगतान, जनवरी में बढ़कर आएगी सैलरी

  • आदेश में कहा गया है कि संशोधित वेतन संरचना में ‘मूल वेतन’ शब्द का अर्थ सातवें वेतन के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर लिया गया वेतन है। आयोग की सिफ़ारिशें लेकिन इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है।
  • जुलाई 2023 से नवंबर 2023 तक महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त के बकाया का भुगतान दिसंबर 2023 में नकद में किया जाएगा। संशोधित महंगाई भत्ता दिसंबर 2023 से मासिक पेंशन/पारिवारिक पेंशन का हिस्सा बनेगा।
  • एक जनवरी 2010 से पहले के नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को डीए की अतिरिक्त किश्त उनके जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी।जबकि NPS कर्मचारियों को यह किश्त नकद दी जाएगी।
  • दिसंबर के वेतन में दिए डीए की नई किश्त को शामिल कर लिया जाएगा। महंगाई भत्ते का भुगतान जिसमें 50 पैसे और उससे अधिक का अंश शामिल है, को अगले उच्च रुपये में शामिल किया जाएगा और 50 पैसे से कम के अंश को नजरअंदाज कर दिया जाएगा।

पंजाब के सरकारी कर्मचारियों का भी 4 फीसदी डीए बढ़ा

DA Hike: जम्मू कश्मीर की तरह पंजाब के सरकारी कर्मचारियों को भी तोहफा मिल गया है। नए साल से पहले पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मिनिस्ट्रियल स्टाफ का 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है और अब 4 फीसदी बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो गया। इसका लाभ 3 लाख कर्मचारियों और 3.25 लाख पेंशनभोगियों को होगा।  नई दरें दिसंबर 2023 से लागू होंगी। एक हफ्ते के अंदर इसके आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे।

Read More:AP Dhillon-Banita : Banita Sandhu के बारे में सब कुछ, AP Dhillon के साथ डेटिंग की अफवाह

DA Hike: दरअसल, हाल ही में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विस यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उनके मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की… एक बड़ी खुशखबरी साझा कर रहे हैं कि हम कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं…DA में 4% की बढ़ोतरी की गई है जो 1 दिसंबर 2023 से प्रभावी माना जाएगा। बता दे कि नई बढ़ोत्तरी के बाद 1100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।  राज्य में कुल 3.25 लाख कर्मचारी और 3.50 लाख पेंशनर हैं।इधर, पंजाब राज्य मंत्रालय संबद्ध सेवा यूनियन को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आश्वासन भी दिया कि बाकी आठ फीसदी डीए भी जल्द दिया जाएगा, वही अन्य मांगों पर भी विचार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button