DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी,महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोत्तरी

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महंगाई भत्ते का नंबर कन्फर्म हो गया है. अब कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. लेबर ब्यूरो की तरफ से AICPI इंडेक्स जारी कर दिया गया है. इंडेक्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 50 फीसदी कन्फर्म हो गया है. हालांकि, इंडेक्स में मामूली कमी दर्ज की गई है. लेकिन, बावजूद इसके महंगाई भत्ते पर कोई असर नहीं हुआ है. महंगाई भत्ते का आंकड़ा 50 फीसदी को पार कर गया है. ये लगातार चौथी बार है, जब महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है.

केंद्रीय कर्मचारियों को अब 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. दिसंबर AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से ये साफ हो गया है. हालांकि, दिसंबर में इंडेक्स का नंबर 0.3 अंक गिरकर 138.8 अंक पर रहा. लेकिन, इससे महंगाई भत्ते के आंकड़े में कोई खास फर्क नहीं आया. उम्मीद के मुताबिक, महंगाई भत्ता 50 फीसदी को पार कर गया. अब महंगाई भत्ता 50.28 फीसदी हुआ है. लेकिन, सरकार दशमलव 0.50 से नीचे हैं, इसलिए 50 फीसदी ही फाइनल होगा. इसमें 4 फीसदी का इजाफा होना तय है.

Read More:Good News : महिलाओं की हुई बल्ले-बल्ले, पहले बच्चे पर पांच हजार और दूसरी संतान बालिका होने पर मिलेंगे 6 हजार

बढ़े हुए DA का कब से मिलेगा फायदा?

DA Hike : ये तो कन्फर्म हो गया है कि महंगाई भत्ता अब 50 फीसदी की दर से मिलेगा. लेकिन, इसका ऐलान अभी नहीं होगा. चुनावी साल है तो लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही इसे मंजूरी दी जाएगी. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला होता है. आमतौर पर सरकार मार्च में होली के आसपास इसका ऐलान करती है. इस बार भी मार्च में ही इसे मंजूरी दी जा सकती है. लेकिन, कर्मचारियों को इसका फायदा 1 जनवरी 2024 से मिलेगा. मतलब नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी से ही लागू होगा. इसके अलावा जनवरी फरवरी के एरियर के साथ मार्च की सैलरी में इसका भुगतान संभव है.

50 फीसदी के बाद 0 हो जाएगा DA

DA Hike : जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलेगा. लेकिन, इसके बाद महंगाई भत्ते को जीरो कर दिया जाएगा. इसके बाद महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू होगा. 50 फीसदी डीए को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी के पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50 फीसदी का 9000 रुपए उसकी सैलरी में जोड़ दिया जाएगा.

Read More:Ajab-Gajab : असील मुर्गी (Aseel murgi) का एक अंडा बिकता 100 रुपए का एक, हर साल देती है सिर्फ 60 से 70 अंडे, जानिए आखिर क्या है खासियत

जीरो क्यों किया जाएगा महंगाई भत्ता?

DA Hike : जब भी नया वेतनमान लागू किया जाता है कर्मचारियों को मिलने वाले DA को मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है. जानकारों का कहना है कि यूं तो नियम कर्मचारियों को मिलने वाले शत-प्रतिशत डीए को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता. वित्तीय स्थिति आड़े आती है. हालांकि, साल 2016 में ऐसा किया गया. उससे पहले साल 2006 में जब छठा वेतनमान आया तो उस समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA मिल रहा था. पूरा डीए मूल वेतन में मर्ज दिया गया था. इसलिए छटे वेतनमान का गुणांक 1.87 था. तब नया वेतन बैंड और नया ग्रेड वेतन भी बनाया गया था. लेकिन, इसे देने में तीन साल लग थे.

Related Articles

Back to top button