DA Hike : कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, 4 फीसदी डीए वृद्धि का हुआ ऐलान, एरियर सहित बढ़े हुए वेतन का भुगतान सितम्बर से

DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई महीने से उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं अगस्त में आदेश जारी होने के साथ सितंबर महीने से कर्मचारियों को उनके बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाना है। कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त 2 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

DA Hike : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में जुलाई में 5% की वृद्धि की गई थी। जिसके साथ ही महंगाई भत्ते बढ़कर 38% हो गए थे। एक बार फिर से मुख्यमंत्री द्वारा उनके महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ाया गया है। जिसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर केंद्रीय कर्मचारियों के समान 42% हो गए हैं। 2 अगस्त को इसके लिए आदेश जारी किया गया था। आदेश जारी होने के साथ ही जुलाई महीने से 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि को लागू किया गया है।

Read More : DA Hike: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में होने जा रहा बढ़ोत्तरी, आदेश हुआ जारी, 10 महीने के एरियर का होगा भुगतान

DA Hike : अगस्त में वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी होने के साथ ही कर्मचारियों को अगस्त और जुलाई के एरियर का भुगतान सितंबर महीने में अगस्त के वेतन के साथ किया जाएगा। छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से उनके महंगाई भत्ते में 9% की वृद्धि की गई है। जिसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते 212% से बढ़कर 221% हो गए हैं। जुलाई और अगस्त के वेतन और एरियर का भुगतान अगस्त के वेतन के साथ सितंबर महीने में कर्मचारियों को किया जाएगा।

DA Hike : इसके साथ ही प्रदेश के 2 लाख से अधिक पेंशनर्स के महंगाई राहत के भी दर में संशोधन किया गया है। सातवें वेतनमान के तहत महंगाई राहत प्राप्त कर रहे पेंशन भोगियों को 38% की दर से महंगाई राहत 1 जुलाई 2023 से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। छठे वेतनमान के पेंशन भोगियों के भी महंगाई राहत में 11 फीसद की वृद्धि की गई थी। जिसके साथ ही यह बढ़कर 212% हो गए हैं।

Read More : DA HIKE : केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सरकार ने सैलरी में किया बड़ा इजाफा, जानें अब कितना मिलेगा

4% DR वृद्धि के लिए MP सरकार से मांगी गई सहमति

सरकार की घोषणा के बावजूद छत्तीसगढ़ के कर्मचारी लगातार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से केंद्र के समान 42% महंगाई राहत की मांग कर रहे हैं। जिसके बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा था। 2 अगस्त को लिखे गए इस पत्र में छत्तीसगढ़ के सीएम ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से 42% महंगाई राहत को अनुमति देने की मांग की थी।

Read More : DA Hike: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में होने जा रहा बढ़ोत्तरी, आदेश हुआ जारी, 10 महीने के एरियर का होगा भुगतान

भूपेश बघेल द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के पेंशन भोगियों को 42% DR देने का निर्णय लिया गया है। सीएम शिवराज से अनुरोध किया गया है कि अधिकारियों को इस मामले में निर्देशित किया जाए। पत्र में स्पष्ट किया गया कि मध्य प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2000 की धारा 49(6) के तहत महंगाई राहत के भुगतान के लिए मध्य प्रदेश की सहमति आवश्यक है। सहमति मिलने के साथ छत्तीसगढ़ के पेंशन भोगियों के DR में 4% का इजाफा किया जाएगा।
जल्द बढ़ेगा 4% महंगाई राहत

Read More : RBI New Update : 2000 के बाद अब 500 के नोटों पर आया बड़ा अपडेट, जल्द कर लें ये काम

हालांकि पत्र लिखे जाने के बाद ही शिवराज कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के पेंशन भोगियों के लिए महंगाई राहत को 4% की दर से बढ़ने का निर्णय लिया गया। इसके लिए प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। माना जा रहा है कि जल्दी ही इस मामले में छत्तीसगढ़ सरकार को पत्र लिखकर सहमति प्रदान की जाएगी। जिसके साथ ही जुलाई महीने से छत्तीसगढ़ के लाखों पेंशन भोगियों के महंगाई राहत में चार फीसद का इजाफा देखा जाएगा। इसके साथ ही उनके महंगाई राहत बढ़कर 42% हो सकते हैं। इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा जल्दी आदेश जारी किए जाने की उम्मीद है। इसके साथ ही कर्मचारियों के पेंशन में 800 से लेकर ₹6000 तक का इजाफा देखा जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button