CG News : विकसित भारत @2047 को डॉ. राधाबाई महाविद्यालय की छात्राओं ने पोस्टर पर उकेरा

CG News : रायपुर। डॉ.राधाबाई शासकीय नवीन कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग द्वारा विकसित भारत @2047 के अंतर्गत नारा लेखन और पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्राओं ने अपनी कल्पनाशक्ति के द्वारा विकसित भारत @2047 के अंतर्गत नई सोच को पोस्टर और नारे के रूप में प्रदर्शित किया। पोस्टर के विषयों में चंद्रयान के साथ मंगलयान और आदित्ययान को भी पोस्टर पर उकेरने में छात्राओं ने उत्कृष्टता का परिचय दिया। वही शिक्षा की नवीन संकल्पना, बेटी बचाओ, कृषि की नवीन सोच के साथ स्वदेशी अपनाओं जैसे विषयों पर भी पोस्टर बनाए।

Read More:CG NEWS : स्कूल स्थापना दिवस पर विधायक मिश्रा ने पालकों से कहा, देश के भविष्य हैं ये बच्चे, मोबाइल से रखें दूर

इस अवसर समाजशास्त्र विभाग की वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो.सोनिता सत्संगी ने बच्चों को 3 ‘उ’ के महत्व से परिचित कराया और बताया कि इनका अर्थ ऊर्जा,उत्साह,उद्देश्य होता है, जिसे अपने जीवन में उतारने वाला प्रत्येक अवसर पर कामयाबी के शिखर को प्राप्त करता है।

Read More:Bank Holiday : दिसंबर में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये बड़ी वजह आयी सामने

इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ विनोद जोशी ने आर्थिक महत्व के साथ z-20 के माध्यम से विकासशील से विकसित राष्ट्र कैसे बने और उसमें युवाओं की भागीदारी के संदर्भ विचार रखे।समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.मंजू झा ने छात्राओं को प्रोत्साहित कर उनके प्रयास की प्रशंसा की। इस अवसर पर 40 छात्राओ ने पोस्टर और 10 छात्राओ ने नारा लेखन में भाग लिया। डॉ.मनीला दुबे ने कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री की संकल्पा को साकार करने में युवाओं की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है, खासतौर पर नारी शक्ति को सबल बनाना उनका परम उद्देश्य है, इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रत्येक छात्राओं को अपनी आंतरिक शक्ति का उपयोग सही दिशा में करना जरुरी है।

Related Articles

Back to top button