CBSE : विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर,CBSE ने स्टूडेंट्स के लिए जारी किया नया नोटिस,अकाउंटेंसी आंसर-बुक में बदलाव की घोषणा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) विद्यार्थियों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है। कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए जहां स्टूडेंट ने कमर कस ली है वहीं बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए नया नोटिस जारी किया है।

Read More:Jawahar Navoday Vidyalay में फर्जी तरीके से दाखिला, पुलिस ने किया केस दर्ज

12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 में बड़ा बदलाव
सीबीएसई ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए अकाउंटेंसी आंसर-बुक (Accountancy answer book) में  एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड अब उन answer sheets को हटा रहा है जिनमें अकाउंटेंसी विषय में टेबल प्रदान की गई थीं। बोर्ड ने कहा कि यह बदलाव बोर्ड परीक्षा 2023-24 से लागू होगा। 2024 परीक्षा से कक्षा 12वीं में अन्य विषयों की तरह सामान्य पंक्ति की answer sheets अकाउंटेंसी विषय में भी प्रदान की जाएंगी। बता दें कि यह घोषणा बोर्ड द्वारा सीबीएसई एफिलेटेड सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों के लिए है।

Read More:Ajab Gajab : बैंक लॉकर में रखे 18 लाख रुपये चट कर गई दीमक, जेवर के साथ पॉलीथिन में रखे थे नोट, खाताधारक के उड़े होश

 9वीं, 11वीं रजिस्ट्रेशन की समय सीमा भी बढ़ाई
इस बीच CBSE बोर्ड ने 2023-24 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने की अंतिम तिथि  बढ़ा कर 25 अक्टूबर कर दी गई है।

बिना रजिस्ट्रेशन के एग्जाम में नहीं बैठ पाएंगे छात्र 
इसके अलावा CBSE बोर्ड के छात्र-छात्राओं का पंजीकरण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in पर दिए गए परीक्षा लिंक के जरिए कर सकेंगे। केवल उन्हीं छात्रों को सत्र 2024-25 में 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकरण डेटा में शामिल होंगे। इसके लिए  कक्षा 9वीं के छात्रों को 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देना होगा।

Related Articles

Back to top button