Board : 10वीं और 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा,नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को ध्यान में रखते किया गया पैटर्न में बदलाव

Board   :  गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता और शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर समेत अन्य सीनियर अधिकारियों की मौजूदगी में हुई मीटिंग के बाद राज्य सरकार ने गुरुवार को शैक्षणिक सत्र 2023-24 से कक्षा 10वीं और 12वीं की राज्य Boardपरीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है।

Read More:Fraud : शराब ठेकेदार और क्षेत्रीय बैंक प्रबंधक ने फर्जी बैंक गारंटी बनाकर किया करोडो का Fraud :,आरटीआई द्वारा हुआ खुलासा

मीटिंग में कहा गया है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को ध्यान में रखते हुए पेश किए गए हैं। गुजरात बोर्ड की ओर से जारी किए मेजर मोडिफिकेशन में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में 20 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी और डिस्क्रिप्टिव प्रश्नों में वेटेज 30 से घटाकर 20 प्रतिशत किया जा रहा है।

Read more:Karodo Ka Khajana : बाथरूम की दीवार में प्लंबर को गड़ा मिला करोड़ों का ‘खजाना’! लौटाकर रातोंरात बन गया अमीर

इसके अलावा, गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) के कक्षा 12वीं साइंस के छात्र अपने परिणामों में सुधार करने के लिए जून-जुलाई में एक या सभी सप्लीमेंट्री परीक्षाएं दे सकते हैं। राज्य सरकार ने कहा कि दो ऑप्शन में से, जो छात्रों के लिए सबसे बेस्ट होगा, उस पर विचार किया जा जाएगा।

इसी के साथ ही कक्षा 10 के छात्र अब तीन विषयों में सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इससे पहले ये ऑप्शन दो विषयों के लिए था। इसी तरह, कक्षा 12वीं के जनरल स्ट्रीम के छात्र एक के बजाय दो विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

वहीं कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम में, 50 प्रतिशत MCQ के प्रश्न रखे गए हैं। हालांकि बाकी 50 फीसदी डिस्क्रिप्टिव प्रश्नों में बदलाव की घोषणा की गई है।

Read more;Extra Income करने के लिए ना हो परेशान! ऐसे कुछ घंटों में करें 10 हजार की कमाई, जनिए तरीका

गुजरात बोर्ड ने जारी की 10वीं-12वीं की डेटशीट

गुजरात सेकंडरी हायर एंड सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSHSEB), गांधीनगर ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की  परीक्षा 2024 के लिए डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा 11 मार्च 2024 को शुरू होगी। जो छात्र इस साल गुजरात बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह आधिकारिक डेटशीट  वेबसाइट – gseb.org पर देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button