Big Train Accident : रेल हादसे से दहला पूरा देश, 10 बोगियां हुई डिरेल, 30 लोगों की दर्दनाक मौत

नई दिल्ली। Big Train Accident : पाकिस्तान में रविवार को बड़ा रेल हादसा हुआ है। कराची से रावलपिंडी जाने वाली ट्रेन दुर्घटना का शिकार हो गई हैं। हजारा एक्सप्रेस (Hazara Express) के 10 बोगियां पलट गई है। इस ट्रेन दुर्घटना में करीब 30 लोगों की मौत हुई हैं। वहीं 100 लोग घायल हो चुकें हैं। मरने वालों की संख्या में रही हैं। रेस्क्यू अभियान चलाया गया है। जानकारी के अनुसार, ट्रेन कराची से पंजाब जा रही थी जब यह दुर्घटना का शिकार हो गई।

Read More : Odisha train accident : ओडिशा के बाद फिर हुआ एक और बड़ा रेल हादसा, अकलतरा में 12 डिब्बे उतरे पटरी से, ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित  Big Train Accident 

Big Train Accident :  पाक अधिकारियों ने बताया कि हजारा एक्सप्रेस ट्रेन आज शहजादपुर और नवाबशाह के बीच कराची (Karachi) से रावलपिंडी (Rawalpindi) जाने के दौरानय पटरी से उतर गई। संघार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के अनुसार, दुर्घटना में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 80 लोग घायल हो गए हैं।

Read More : Odisha Train Accident: पिता का भरोसा , मुर्दाघर से ज़िंदा लौट आया बेटा. Big Train Accident  

Big Train Accident : घायलों को नवाबशाह के पीपुल्स मेडिकल अस्पताल (Peoples Medical Hospital)  में भर्ती कराया गया हियँ। फिलहाल हादसे का कोई कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।  रेलवे मंडल अधीक्षक महमूदुर रहमान ने कहा कि विवरण अभी भी प्राप्त किया जा रहा है।

Big Train Accident : आगे कहा, राहत गतिविधियों को चलाने के लिए एक ट्रेन लोको शेड रोहरी से घटना स्थल पर पहुंच रही है। उन्होंने जियो न्यूज को बताया, “दुर्घटना के कारण अप ट्रैक पर यातायात निलंबित है।” (Big Train Accident)

स्थानीय मिडिया चैनल मुताबिक, दुर्घटना दोपहर करीब 2 बजे घटी। जिसके काफी देर बाद तक कोई जिम्मेदार अफसर मौके पर नहीं पहुंच पाया। पुलिस ने मौजूदा लोगों के साथ मिलकर बचाव कार्य शुरू किया और घायलों को क़रीबी अस्पताल भेजवाया। जिस जगह हादसा हुआ, वहां से कराची 275 किलोमीटर दूर है। (World Big News)

Read More :  Train Cancelled : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रक्षाबन्धन से पहले रेलवे ने फिर रद्द की 20 ट्रेने, देखें लिस्ट Big Train Accident 

पिछले साल हुए हादसे में हुई थी 21 की मौत 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) में रेल हादसे नई बात नहीं हैं, लेकिन बारिश में ये ज्यादा होते हैं। इसकी वजह ये है कि ज्यादातर रेलवे ट्रैक्स अंग्रेजों की हुकूमत के दौर के हैं और इन्हें न तो कभी अपग्रेड किया गया और न ही नई लाइन बिछाई गईं। सिंध और पंजाब के कुछ हिस्सों में तो हालात बेहद खराब हैं। पिछले साल भी इसी सेक्शन में एक हादसा हुआ था और उसमें 21 लोग मारे गए थे। (Big Railway Accident)

Horrific accident in Pakistan as passenger train derails, killing at least 30 people, critically injuring dozens of others | South China Morning Post

रेलवे हादसा की जानकारी रेलवे मंत्री को नहीं 

Big Train Accident : हफ्ते भर में कार्यकाल पूरा करने जा रही पाकिस्तानी सरकार के रेल मंत्री ख्वाजा रफ़ीद को दो घंटे बाद भी दुर्घटना की जानकारी नहीं है। पत्रकारों ने जब हादसे को लेकर सवाल किया तो मंत्री ने कहा – मुझे अभी एक्सीडेंट के बारे में पता लगा है। मैं जानकारी जुटा रहा हूं। फिलहाल, ये नहीं बता सकता कि कितनी बोगियां पटरी से उतरी हैं। वहां की लोकल एडमिनिस्ट्रेशन से संपर्क किया है।

मिली जानकारी मुताबिक हादसे के बाद बदइंतजामी का आलम ये था कि कोई आला अफसर मौके पर नहीं पहुंच सका। इसकी वजह भारी बारिश बताई गई है। हैरानी की बात ये है कि रेलवे और सिविल एविएशन की जिम्मेदारी एक ही मंत्री के पास है और वो अपने चुनाव क्षेत्र में व्यस्त हैं। (Big Train Accident)

Related Articles

Back to top button