JEE NEET स्टूडेंट्स के लिए बड़ी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत,Free Coaching के साथ मिलेगी स्कॉलरशिप

jee-neet
jee-neet

JEE NEET :  हर साल करीब 20 लाख स्टूडेंट्स नीट परीक्षा देते हैं और 15 लाख से ज्यादा जेईई परीक्षा में शामिल होते हैं. 12वीं के बाद कई एंट्रेंस एग्जाम होते हैं (Entrance Exams after 12th Science). उनमें जेईई और नीट परीक्षा को काफी अहम माना जाता है. जेईई और नीट परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाएं भी मानी जाती हैं. इसीलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स जेईई, नीट परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग का सहारा लेते हैं.

देशभर में कई शहर जेईई और नीट कोचिंग के लिए मशहूर हैं (JEE NEET Coaching).लाखों स्टूडेंट्स दिल्ली, कोटा, कानपुर, इलाहाबाद में रहकर नीट और जेईई परीक्षा की तैयारी करते हैं. हालांकि कोचिंग फीस ज्यादा होने की वजह से कई डिजर्विंग उम्मीदवार इनमें एडमिशन नहीं ले पाते हैं. लेकिन बिहार सरकार की फ्री कोचिंग योजना के जरिए ये स्टूडेंट्स भी जेईई, नीट फ्री कोचिंग में पढ़ाई कर सकते हैं. बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इसकी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट और सोशल मीडिया पर शेयर की है.

Read More:Good News : शिक्षकों और विधि अधिकारियों के लिए खुशखबरी,मुख्यमंत्री ने की वेतन में बढ़ोतरी की घोषणाJEE NEET

JEE NEETFree Coaching: पढ़ाई के साथ मिलेगी स्कॉलरशिप
बिहार सरकार ने जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है. इसके तहत स्टूडेंट्स को न सिर्फ नीट, जेईई फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ उठाने का मौका मिलेगा, बल्कि स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. सीबीएसई, आईसीएसई, बिहार बोर्ड के जो स्टूडेंट्स इस साल इंजीनियरिंग, मेडिकल फ्री कोचिंग स्कीम का हिस्सा बनेंगे, उन्हें बिहार सरकार 2 सालों तक हर महीने 1 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देगी.

Read More:Good News : 24 फरवरी से महिलाओं को इंदिरा सम्मान निधि, अब सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि हुई 1500 रुपएJEE NEET

JEE NEET Free Coaching: बिहार जेईई, नीट कोचिंग स्कॉलरशिप स्कीम क्या है?
जेईई व नीट परीक्षा की तैयारी के लिए सही कोचिंग ढूंढ रहे स्टूडेंट्स के लिए यह काम की खबर हो सकती है. JEE NEET कोचिंग के लिए करीब 50 छात्रों और 50 छात्राओं के अलग-अलग बैच बनाए जाएंगे. जानिए बिहार जेईई नीट कोचिंग स्कॉलरशिप क्या है-

1- बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि कोटा, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता जैसे शहरों के प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ा चुके देश के टॉप टीचर्स जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट परीक्षा की तैयारी करवाएंगे.

2- हर विद्यार्थी को प्रति महीने 1000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. यह स्कॉलरशिप पूरी पाठ्यक्रम अवधि यानी 2 सालों तक दी जाएगी.

3- आईआईटी जेईई/ नीट परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्य सामग्री यानी स्टडी मटीरियल बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाया जाएगा.

4- बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपने नोटिस में कुछ विद्यालयों की सूची जारी की है. आप अपने घर के आस-पास स्थित जिले वाले कोचिंग सेंटर में अप्लाई कर सकते हैं.

5- बिहार जेईई, नीट फ्री कोचिंग में हर दिन बच्चों के डाउट क्लियर किए जाएंगे. इसके लिए एक्सट्रा क्लास की व्यवस्था रहेगी.

Related Articles

Back to top button