BIG BREAKING : शराब नीति में CM की बढ़ी मुसीबत, ED ने थमाया नोटिस

नई दिल्ली। BIG BREAKING : आम आदमी पार्टी (Aap) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटिस भेजकर दो नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी दिल्ली की नई शराब नीति मामले में श्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ करेगी। इससे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अप्रैल महीने में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह दिल्ली शराब घोटाला मामले में ही अभी जेल में बंद हैं। दिल्ली के आबकारी विभाग के मंत्री रहते हुए श्री मनीष सिसोदिया ने मार्च 2021 में नई एक्साइज पॉलिसी का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि नई नीति के तहत शराब की बिक्री में सरकार का कोई रोल नहीं होगा। शराब को सिर्फ निजी दुकानों को ही बेचने की अनुमति होगी। इसके लिए न्यूनतम 500 वर्ग फ़ुट क्षेत्र में दुकानें खो ली जाएंगी और दुकान का कोई भी काउंटर सड़क पर नहीं होगा। शराब की दुकानों का सामान दिल्ली में बेचा जाएगा, नई नीति से उन्होंने रेवेन्यू में 1500-2000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई थी।

Read More : BIG BREAKING : AAP की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ के खिलाफ नोएडा में FIR दर्ज

BIG BREAKING : नई नीति में कहा गया था कि दिल्ली में शराब की कुल दुकाने पहले की तरह 850 ही रहेंगी। दिल्ली की नई शराब बिक्री नीति के तहत, शराब की होम डिलीवरी और दुकानों को सुबह 3 बजे तक खुले रहने की परमिशन दी गई है। लाइसेंसधारी शराब पर असीमित छूट भी दे सकते हैं। इसके बाद नवंबर 2021 में नई शराब नीति लागू कर दी गई थी।

दिल्ली सरकार की ये नीति हालांकि, जल्द ही मुश्किल में पड़ गई। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मामले में गड़बड़ी का अंदेशा जताया। जुलाई 2022 में दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर श्री मनीष सिसोदिया पर नियमों को तोड़ने-मरोड़ने और शराब के लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ प्रदान करने का आरोप लगाते हुए, राज्यपाल ने सीबीआई जांच के आदेश दिए। इसके बाद सीबीआई ने 19 अगस्त को श्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की थी।

Read More : Big Accident : भीषण सड़क हादसा,चार मासूम बच्चों समेत पांच लोगों की मौत,स्कूल वैन और स्कूल बस की टक्कर से हुआ हादसा

BIG BREAKING : सीबीआई ने श्री सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर छापेमारी की थी। जिसके बाद मनीष सिसोदिया ने कहा था कि जांच में कुछ भी नहीं मिला। गत 27 फरवरी को करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई ने श्री सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया था। श्री सिसोदिया से पहले जांच एजेंसी ने विजय नायर, समीर महेंद्रू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया था। शराब घोटाला मामले में श्री सिसोदिया की चौथी गिरफ्तारी थी। इस बीच ईडी ने भी अलग से मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए एक जांच शुरू की और उन्होंने दावा किया था कि ‘साउथ ग्रुप’ नामक एक शराब लॉबी ने गिरफ्तार व्यवसायियों में से एक के माध्यम से आम आदमी पार्टी को रिश्वत में कम से कम 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। गत नौ मार्च को ईडी ने तिहाड़ जेल में सिसोदिया से लंबी पूछताछ के बाद उनको गिरफ्तार कर लिया था।

शराब नीति घोटाला मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) की बेटी के कविता का नाम आने से हर कोई चौंक गया। सभी यह सोच रहे थे कि आखिर दिल्ली शराब नीति घोटाले से तेलंगाना के सीएम की बेटी का क्या लेना देना। गत दो दिसंबर 2022 को सीबीआई ने के कविता को समन भेजकर गवाह के तौर पर पेश होने के लिए बुलाया था।

Read More : BIG BREAKING : सीएम के बेटे को मिला समय, अब 30 अक्टूबर होंगे ईडी के सामने पेश

इसके बाद कविता ईडी के भी रडार पर आ गईं। श्री सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद 11 मार्च 2023 को ईडी ने करीब नौ घंटे तक सुश्री कविता से पूछताछ की थी। उनसे हैदराबाद के कारोबारी अरुण रामचंद्रन पिल्लई के बयानों को लेकर पूछताछ की गई थी। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने शराब घोटाला मामले की जांच के लिए सितंबर 2023 में पंजाब के कुछ अफसरों को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया था। गत 16 अप्रैल 2023 को सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी पूछताछ के लिए बुलाया था। इसे लेकर पहले उनको समन जारी किया गया था।

Related Articles

Back to top button