Bank Closed : तुरंत निपटा लें बैंक के सभी काम, 6 दिन रहने जा रहे छुट्टी

Bank Closed : देश के अलग-अलग इलाकों में अब 6 दिन बैंक बंद रहेंगे और मंगलवार को ही आपके बैंक से जुड़े काम सही तरह से निपट सकेंगे. राज्यों के हिसाब से अलग-अलग जगहों पर इन दिनों के बीच में बैंकों की अलग-अलग छुट्टी है. साथ ही एक लॉन्ग वीकेंड भी पड़ रहा है. चलिए बताते हैं कि आखिर क्या इसकी पूरी वजह…

Bank Closed

कल और परसों अलग-अलग राज्यों में ईद-ए-मिलाद का त्यौहार मनाया जाना है. हालांकि जम्मू और केरल में ये आज ही मना लिया गया है. इस वजह से यहां बैंक की छुट्टी है. वहीं कुछ राज्यों में कल यानी 28 सितंबर को तो कुछ में 29 सितंबर को भी ईद-ए-मिलाद का त्यौहार मनाया जाना है. इस मौके पर बैंकों में छुट्टी रहती है.

Read More : Scam in Bank: एसबीआई के शाखा प्रबंधक समेत सात आरोपियों पर गिरी गाज ,खाताधारकों के नाम पर फर्जी ऋण का मामला Bank Closed  

ईद-ए-मिलाद इस्लाम धर्म के प्रवर्तक मुहम्मद साहब के जन्मदिन के मौके पर मनाई जाती है. मुस्लिम समुदाय इसे बड़े जोर-शोर से मनाता है. हालांकि जम्मू और केरल में इसे मिलाद-ए-शरीफ के तौर पर मनाया जाता है.

28 को यहां बंद रहेंगे बैंक
ईद-ए-मिलाद के मौके पर गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़ और झारखंड में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

Read More : Bank Holiday : फटाफट निपटा लें ये जरुरी काम, सितंबर में होने जा छुट्टियों की भरमार, देखें पूरी सूची  Bank Closed 

29 सितंबर को यहां छुट्टी
वैसे कुछ राज्यों में शुक्रवार यानी 29 सितंबर को भी ईद-ए-मिलाद मनाई जानी है. इस दिन सिक्कम और श्रीनगर में ईद की छुट्टी पर बैंक बंद रहने वाले हैं. इसके बाद शनिवार यानी 30 सितंबर को बैंक खुलेंगे, क्योंकि ये इस महीने का चौथा नहीं बल्कि पांचवा शनिवार है. हालांकि इस दिन बैंकों में कामकाज थोड़ा नरम रहने की संभावना है क्योंकि कई कर्मचारियों के लॉन्ग वीकेंड की छुट्टी पर जाने की उम्मीद है.

सोमवार को 2 अक्टूबर है. इस दिन महात्मा गांधी की जयंती पर देश में राष्ट्रीय अवकाश रहता है और बैंकों की छुट्टी रहती है. ऐसे में बैंकों में सही तरीके से कामकाज अब मंगलवार को होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button