सावधान! अगर phone cover के पीछे रखते हैं रुपए तो जा सकती है जान!

phone
phone

phone cover : जुगाड़ के मामले में भारतीय सबसे आगे होते हैं. किसी न किसी चीज में भारतीय जुगाड़ निकाल ही लेते हैं. लेकिन कुछ मामलों में जुगाड़ भारी पड़ सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पैसे रखने के लिए मोबाइल कवर का सहारा(mobile cover support) लेते हैं. हमें लगता है कि यहां नोट सेफ रहेगा और जब जरूरत पड़ेगी तो आसानी से कवर से निकालकर दे देंगे. लेकिन यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है. इससे आपकी जान भी जा सकती है. जी हां… आपने सही सुना, फोन कवर में नोट रखने से आग लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

Read More:Mega Block : 16 और 17 जुलाई को Chhattisgarh में रेलवे का Mega Block ,ये 9 ट्रेनें रहेगी रद्द

कैसे लग सकती है आग?

आपने महसूस किया होगा कि जब आप फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं, वीडियो देखते हैं, या कॉलिंग करते हैं, तो उस समय फोन का प्रोसेसर(phone processor) ज्यादा स्पीड से काम करता है, जिसके कारण फोन में गर्मी बढ़ होती है. ऐसे में, फोन की तापमान बढ़ जाता है. यह तापमान बढ़ने के प्रोसेस को काबू में रखने के लिए फोन के ऊपर कवर को निकालने की सलाह दी जाती है.

Read More: RBI NEW GUIDELINES : अब 2000 के नोटों का टेंशन ख़त्म, घर बैठे बदले, बैंक जाने का झंझट हुआ समाप्त

ऐसे में फोन कलर के अंदर किसी भीा प्रकार के इंफ्लैमेबल चीज को नहीं रखना चाहिए. क्योंकि फोन के प्रोसेसर के गर्म होने से नोट में आग लग सकती है. कुछ वक्त पहले ही इस तरह के हादसे में एक बच्ची की जान चली गई थी. ऐसे में कवर के अंदर नोट न रखने की सलाह दी जाती है.

Related Articles

Back to top button