Atal Pension Yojna : 7 रुपये जमा कर पाए, हर महीने 5000 रुपये,जाने क्या है सरकारी स्कीम

Atal Pension Yojna : पेंशन (Pension)… ये शब्द बुढ़ापे का सहारा होता है और हर कोई चाहता है कि रिटायरमेंट के बाद उसका बुढ़ापा बिना किसी वित्तीय परेशानी के आराम से कटे. इसके लिए वो अपनी कमाई से बचत भी करते हैं और ऐसी जगह निवेश करने का प्लान करते हैं, जिससे उन्हें में खर्चों के लिए दूसरे पर निर्भर ना होना पड़े. ऐसे समय के लिए पेंशन काम आती है यानी नियमित आय (Reguler Income) का जरिया बनती है. अगर आप युवा हैं, तो हर महीने छोटी सी रकम जमाकर अपने बुढ़ापे को आर्थिक खुशहाल बना सकते हैं, जिससे किसी पर आश्रित होने की जरूरत नहीं होगी. सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) इस मामले में खासी लोकप्रिय है.

5000 रुपये तक गारंटेड पेंशन
Atal Pension Yojna  : आपका बुढ़ापा मौज में कटे इसके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा. यह एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है. हर रोज आप छोटी सी बचत करके इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं. यानी रिटायमेंट के बाद आपकी नियमित आय पक्की है. APY Scheme में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल निर्धारित की गई है

Read More:Good News :केंद्रीय कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा,सैलेरी में हो सकती है बंपर बढ़ोतरीAtal Pension Yojna

20 साल तक करना होगा निवेश
Atal Pension Yojna के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी होता है. इसके बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाती है. इसे दूसरे तरीके से समझें तो अगर इस स्कीम में आप 40 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो फिर 60 साल की उम्र तक निवेश को जारी रखना होगा. APY Scheme में निवेश करने पर आपको गारंटेड पेंशन ही नहीं, बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. ये टैक्स बेनेफिट आयकर की धारा 80C के तहत दिया जाता है. ध्यान रहे इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग (Taxpayers) इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

Read More:Pension Hike : पेंशनधारियों की हुई बल्ले-बल्ले,पेंशन की राशि में की गई वृद्धि,अब खाते में आएंगे इतने रूपयेAtal Pension Yojna

ऐसे मिलेगी हर महीने 5000 रुपये पेंशन
Atal Pension Yojna  : अब बात कर लेते हैं इस योजना में निवेश करने के बाद मिलने वाली पेंशन के कैलकुलेशन के बारे में, तो इसे समझने के लिए मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है, तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमाकर आप 60 के बाद 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं. वहीं अगर आपको हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहिए, तो फिर आपको इस अवधि में हर महीने महज 42 रुपये इस स्कीम में जमा करने होंगे. आप इस योजना के तहत 10000 रुपये की पेंशन भी पा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button