Ajab-Gajab : होली-दिवाली नहीं,बल्कि यह कंपनियां अपने कर्मचारियों बच्चा पैदा करने पर बोनस में देती है 62 लाख रुपये

Ajab-Gajab
Ajab-Gajab

Ajab-Gajab : कंपनियों में होली-दिवाली या फिर अन्य मौकों पर बोनस (Bonus) मिलते तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने के लिए बोनस मिलते देखा है. ये सच है कुछ ऐसी ही पॉलिसी बनाई गई है साउथ कोरिया (South Korea) में कंपनियों की ओर से, जहां तमाम बड़ी कंपनियों ने अपने यहां बर्थ प्रोग्राम (Birth Program) चलाया है और इसके तहत बच्चे पैदा करने वाले कर्मचारियों को बोनस के रूप में 75,000 डॉलर तक की बड़ी रकम दी जा रही है.

Read More:Ajab -Gajab: ऐसा रेलवे स्टेशन जहां ट्रेन से उतरते हैं भूत, सच्चई जान नहीं होगा यकीन

देश में घटती जन्मदर बनी मुसीबत का सबब
Ajab-Gajab : कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया में अगले कुछ वर्षों में देश की जन्मदर रिकॉर्ड निचले स्तर तक जा सकती है, जिससे उसकी जनसांख्यिकीय चुनौतियां और बदहाल हो सकती हैं. एक पूर्वानुमान जारी करते हुए बीते दिनों देश के सांख्यिकीय कार्यालय ने कहा था कि प्रति महिला अपेक्षित शिशुओं की संख्या इस वर्ष संभवतः गिरकर 0.72 हो गई है और 2025 तक यह गिरकर 0.65 तक पहुंचने की उम्मीद है. दक्षिण कोरिया में प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है. ऐसे हालात में देश में अधिक बच्चों की चाहत अब देश की कंपनियां भी आगे आई हैं और कर्मचारियों के नई पॉलिसीज बनाई हैं.

Read more:Ajab-Gajab : बियर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया चौकाने वाला दवा,बीयर न पीने वाले के सेहत को नुकसान

Ajab-Gajab : इस दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण कोरियाई कंपनियां अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 75,000 डॉलर या 62,16,435 रुपये तक के बोनस की पेशकश कर रही हैं. दो कंपनियों बूयॉन्ग ग्रुप (Booyoung Group) और सैंगबैंगवूल (Ssangbangwool) ने इस महीने अपने कार्यालयों में नए बर्थ प्रोग्राम्स की घोषणा की है. कंपनियों ने कहा है कि देश की खराब जन्म दर को ऊपर उठाने में मदद करने के लिए 75,000 डॉलर तक की पेशकश कर रही है.

Related Articles

Back to top button