Pension Scheme Update : पेंशनधारकों की निकल पड़ी, सरकार जल्द खाते में डालने जा रही पेंशन का पैसा

नई दिल्ली Pension Scheme Update : अगर आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। क्यों कि सरकार कब अपना पिटारा खोलकर लोगों को मालामाल कर दें। ये किसी को पता नहीं चलता है। ऐसे में सरकार ने एक बार फिर से लोगों को मालामाल करने की तरकीब निकाली हैं। जिसमें सरकार ने करीब 50 लाख पेंशनर्स के खाते में पैसा ट्रांसफर करने का फैसला किया है। दरअसल राज्य सरकार 1000 रुपये की पेंशन पेंशनधारकों के खाते में डालने वाली है। चलिए आप जान लेते हैं कि कौन सी राज्य सरकार पेंशन धारकों पर मेहरबान है।

Read More : OLD PENSION : NPS में हुआ बड़ा बदलाव, बढ़ने जा रही केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन, जाने पूरी जानकारी

दरअसल हम बात कर रहे हैं राजस्थान सरकार की, आपको बता दें राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार 3 जुलाई को राज्य के सभी पेंशनधारकों को बड़ी सौगात देने वाली है। गहलोत सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाखों पेंशनर्स के खाते में पैसा ट्रांफर करेगी। अभी तक तकरीबन 50 लाख 61 हजार 600 पेंशनर्स ने इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है।

किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

सरकार की इस पेंशन स्कीम में लोगों को 750 रुपये और 1000 रुपये की पेंशन की रकम आयु के हिसाब से दी जाती है।

इस पेंशन स्कीम के लिए आवेदन की सालाना आय 48 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा योजना में आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में महिला आयु 55 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।

इसके अलावा पुरुषों की आयु 58 साल से अधिक होनी चाहिए।

राज्य सरकार ने बजट में किया ऐलान

Pension Scheme Update : आपको बता दें राजस्थान सुरक्षा पेंशन स्कीम के द्वारा विधवा, तलाकशुदा, वृद्धावस्था, परित्यक्ता पेंशन योजना, वृद्धजन पेंशन योजना, विशेषयोग्यज पेंशन योजना और किसानों के लिए पेंशन स्कीम के द्वारा पेंशन मिलती है। सभी वर्गों के लोगों को सरकार कम से कम 1 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी। इसका ऐलान सीएम ने अपने बजट में किया था।

Read More : Sell Old Coin : क्या आपके पास भी है 10 पैसे का ये सिक्का? एक झटके में कमाएं लाखों

इसके बाद राज्य सराकर पर हर महीने 185 करोड़ रुपये और हर साल 2222.70 करोड़ रुपये का भार आएगा। अभी हर महीने करीब 700 करोड़ रुपये खर्च होता है। सीएम के द्वारा साल 2023-24 के बजट में कम से कम पेंशन की रकम बढ़ाकर 1 हजार रुपये किए जाने का ऐलान हुआ था।

 

Related Articles

Back to top button
BSNL लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, मात्र 7 रु में रोजाना 3GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग